Type Here to Get Search Results !

Blog Full Guide In Hindi 2021 | ब्लॉग कैसे बनाए पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों, अक्सर लोग इंटरनेट यह गूगल पर सर्च करते हैं कि blogging se paise kaise kamaye
Blogging/ Website से पैसे कैसे कमाए 2020— How To Earn Money From Blogging 2020.
Blogging se paise kaise kamaye
हम आपको बता दें कि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट होनी चाहिए। जिस पर आप articles लिखना पड़ताा है। आर्टिकल लिखने के बाद सेे आपको अपने Blog website गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना पड़ताा है। जिसके बाद आप अपने Blog website ऐड दिखा कर blogging से पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए हम आपको विस्तार से बताते हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from blogging)


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए (Blogging Se Paise Kaise Kamaye)

Blogging से पैसे कैसे कमाए (How to earn money from blogging/Website) : आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी भाइयों को बताने वाले है की ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, blog banakar paise kaise kamaye, website banakar paise kaise kamaye, website se paise kaise kamaye या ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए। हम आपको बता दें कि अगर आप Google में search करते हैं कि blogging से पैसे कैसे कमाए तो आपकी यह सभी कन्फ्यूजन आपको आशीष आर्टिकल के माध्यम से दूर की जा रही है। अगर आप दिल से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं।

इन्हें भी पढ़ें—
 तो आप सही जगह पर आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाता है, उसकी सारी जानकारी आपको इस article के माध्यम से दी जा रही है। अगर आपको यह अच्छा लगे तो, अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें, की वह भी ब्लॉगिंग/वेबसाइट से पैसे कमा सकें।
Blog/Website से पैसे कमाने के लिए आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट होनी चाहिए। जिस पर आप आर्टिकल लिखें। अब आप कहेंगे कि आर्टिकल कैसे लिखते हैं। हम आपको बता दें कि अपनेेे Blog website में किसी भी विषय में आपको आर्टिकल लिखना होता है। आर्टिकल लिखनेेे के बाद उसे प्रकाशित करना होता है। अगर आपकी वेबसाइट Google में सर्च करने पर दिखती है। तो आप उसे मोनेटाइजेशन के लिए गूगल के पास भेेज सकते हैं।

Blog/Website से पैसे कमाने का तरीका (How to earn money from Blog / Website)

आप सभी लोगों को विस्तार से हम बताएंगे कि Blogging से पैसे कैसे कमाए ब्लॉगिंग से आज घर बैठे लाखों लोग लाखों रुपए ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहे हैं।  Blog/ Website बनाकर पैसे कैसे कमाए, अगर इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने की बात की जााए तो सबसे अच्छा तरीका है— 
Blogging. ब्लॉगिंग के द्वारा आज कई लोग बैठे-बैठे महीने की लाखों रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आज इतनेेेेेे सरल और आसान तरीके से हम आपको बताएंगे कि। ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाते हैं।
ब्लॉगिंग बहुत ही अच्छा जरिया है पैसे कमाने के लिए। आप लोग जानते हैं कि भारत देश में, जनसंख्या बढ़ने के कारण बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। इसलिए भारत की युवा घर बैठे कुछ ना कुछ करके पैसा कमाना चाहते हैं। सभी भाइयों से मैं बताता हूं कि। ब्लॉगिंग से पैसे कमाना बहुत ही आसान है। आज हम आपको बताएंगे तो आप खुद ही अपनी एक वेबसाइट बनाकर। घर बैठे अच्छे खासे Blogging पैसेे कमा सकते है. अक्सर student यह सोचते हैं कि हम पैसे कैसे कमाए। तो आप जान ले कि ब्लॉगिंग सबसे अच्छा जरिया है पैसे कमाने के लिए। 

ब्लॉग/वेबसाइट क्या है (What Is Blog/Website Meaning In Hindi)

Blogging/ Website से पैसे कैसे कमाए 2020— How To Earn Money From Blogging 2020.
Blog/website kya hai

Blog / Website क्या है, अगर आपको ब्लॉक के बारे में अच्छी तरह से समझ आ गया होगा तो, ब्लॉगिंग को समझने में आप सभी को ज्यादा कठिनाई नहीं होगी।  Blogging पैसे कमाने केेेेेेे लिए आपके पास एक ब्लॉग वेबसाइट होना। हम आपको आम शब्दों में ब्लॉगिंग को समझाएं तो, ब्लॉग वह होता है,  जिस पर आप अपने ज्ञान या विचारोंं को निशुल्क में लोगोंं की सेवा आप Contact/Articles लिखतेे हैं। जो व्यक्ति Blog Post को लिखता है। उसे ब्लॉगर (blogger) कहते हैं। ब्लॉगर को अपने ब्लॉग वेबसाइट को हमेशा अपडेट करना पड़ता है। यानी कि उस पर प्रतिदिन एक या उससे ज्यादा एक Articles लिखना होता है। अपनी website पर publish करना होता है। तो इसी काम को हम ब्लॉगिंग (Blogging) कहते हैं। हम आपको बता दें कि आमतौर पर लोगों के ब्लॉगिंग (Blogging) करने के दो उद्देश्य होते हैं। 

1. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों को निशुल्क शेयर करना। 

2. अपने ज्ञान, विचारों और अनुभवों के द्वारा ब्लॉगिंग से पैसे कमाना। 


आपका इनमें से कोई भी उद्देश्य हो सकता है। या तो आप अपने विचारों को निशुल्क में शेयर करना चाहते होंगे, या तो आप अपने अनुभवों, तथा ज्ञान को शेयर कर ब्लॉगिंग से पैसे कमाना चाहते होंगे। कुल मिलाकर हम कह सकते हैं कि हमारा कोई उद्देश्य हो, Blog बनाकर उस पर काम करना ही Blogging कहलाता है।


Blogger कौन होता है। या ब्लॉगर कैसे बन सकते हैं। (Who is a blogger? Or how to become a blogger)

अगर आप सभी ब्लॉक के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लिए होंगे। तो आप सभी को ब्लॉक और को समझने में ज्यादा कठिनाई नहीं होगी। आसान शब्दों में कहें तो "ब्लॉगर वह होता है जो अपनी वेबसाइट पर प्रतिदिन लेख लिखते हो" उसे हम ब्लॉगर कहते हैं। ब्लॉक कर दो प्रकार के होते हैं। एक तो अपने ज्ञान को निशुल्क में शेयर करते हैं। दूसरे वह होते हैं जो अपने ज्ञान को और आनुभवो के द्वारा पैसे कमाते हैं। आज लाखों ब्लॉगर घर बैठे हैं लाखों रुपए कमा रहे हैं। अभी ब्लॉगिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो आप खुद एक वेबसाइट बनाना पड़ेगा। ब्लॉगर का काम इतना आसान नहीं होता है। ब्लॉगर को अपनी वेबसाइट के लिए एक या एक से अधिक लेख लिखना पड़ता है। जिस व्यक्ति का खुद का कोई ब्लॉग होता है, उस व्यक्ति हम ब्लॉगर का सकते हैं। जैसे मेरे कई ब्लॉग हैं तुुम मैं भी एक ब्लॉगर हुआ। आशा करता हूं कि आप सभी ब्लॉगर के बारेे में अच्छी तरह से समझ गए होंगे। तो चलिए हम समझ लेते हैं। की ब्लॉगर के फायदे क्याा है।

ब्लॉगर बनने के फायदे (Benefits Of Becoming A Blogger)

ब्लॉगर बनने की बहुत सारे फायदे हैं जिसको संक्षेप मेंं बताना संभव नहीं है। फिर भी हम यहां ब्लॉगर बनने के फायदे के बारे में बताने की कोशिश कर रहे है। अगर आप ब्लॉगर बनना चाहते हैं। तो इसके फायदे से भली-भांति परिचित हो लें। 
  • ब्लॉगर (Blogger) का सबसे बड़ा फायदा यह है। की ब्लॉगर अपने काम को अपनेेेे घर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। 
  • अगर आप ब्लॉगर हैं तो आपके ऊपर किसी का दबाव नहींं होता है। आमतौर पर हम जब कोई जॉब या नौकरी करते हैं। तो उसमें कहीं न कहीं हम दबाव में रहते हैं। कि अगर मैं अपने जॉब या नौकरी पर नहीं जाऊंगा। तो आपका बॉस आपकी सैलरी तथा आपकोोो डांट पड़ेगी। ऐसा अक्सर होता है। लेकिन ब्लॉगिंग (Blogging) में ऐसा नहीं होता है। 
  • ब्लॉगर blogging से चाहे जितना भी पैसा कमा सकता है। कई ब्लॉगर महीनेेे के लाखों रुपए कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपको मेहनत भी करनी पड़ेेगी। 
  • ब्लॉगर बनने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है। ब्लॉगर बनने के लिए आपको फ्री में गूगल के प्रोडक्ट blogger.com पर अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं। और यहां पर फ्री में subdomain blogspot.com के द्वारा अपने वेबसाइट को बना सकते हैं। और यहां पर आपको hosting के लिए भी पैसे भी देना नहीं पड़ता है। 
  • ब्लॉगर बनने में कोई भी और किसी प्रकार की भी रिस्क नहीं होती है। ब्लॉगर जो पैसा कमाते हैं उसे अपने बैंक खाते मैं उसेे गूगल ऐडसेंस के द्वारा उस ब्लॉगर के खाते मेंं पैसे भेज दिए जाते हैं। 
  • ब्लॉगर बनने पर आपको कई बड़ी कंपनियां पैसे देती हैं एडवर्टाइजमेंट कराने के लिए। अर्थात उनका कोई प्रोडक्ट हो, और आप उसे अपनी वेबसाइट पर बताएं तो उसके लिए हुआ वह कंपनी आपको पैसे देती है। 
  • ब्लॉगर बनने के फायदे हैं। ब्लॉगर बनने पर आपको popularity मिलती है। ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वेबसाइट पर आएंगे तो आपको आपके वेबसाइट द्वारा उतना ही ज्यादा earning होगी। 
  • यह तो थी ब्लॉगर बनने की फायदे और ब्लॉगर बनने के बाद ब्लॉग से पैसे कैसे कमा सकते हैं यह वेबसाइट से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग तथा वेबसाइट में क्या अंतर है। (What Is Difference Between Blog And Website)

ज्यादातर लोगों को यह कन्फ्यूजन होता है कि ब्लॉग तथा वेबसाइट में क्या अंतर है। (What Is Difference Between Blog And Website) ब्लॉग और वेबसाइट मैं ज्यादाा अंतर नहीं है। ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए आपको ज्यादा coding सीखनेेे की जरूरत नहीं है। लेकिन वेबसाइट बनाने के लिए आपको coding सीखना पड़ेगा। कोडिंग का मतलब यह है कि आपको HTML, CSS, Java, Python जैसे कई कंप्यूटर language है। जिसेे सीखने के बाद आप एक अच्छी सी वेबसाइट बनााा सकते हैं। लेकिन ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए इतनी सारी कोडिंग का ज्ञान होना जरूरी नहीं है। HTML लैंग्वेज की ज्ञान होनाा है। जिससे कि उसके हे डर नेविगेशन तथा अनेक प्रकार की जो कोडिंग की जाती है जिसे कि आप अपनेेेेेे वेबसाइट से पैसे कमा सकते हैं हम किसी ब्लॉग वेबसाइट को वेबसाइट कह सकते हैं। लेकिन किसी वेबसाइट को ब्लॉग नहीं कह सकते हैं। यह कुछ आम अंतर जी ब्लॉग और वेबसाइट में अंतर है। 

Blog/Website से पैसे कैसे मिलते हैं (How To Get Money From Blog / Website)

अक्सर लोग पूछते है कि Blog/Website से पैसे कैसे मिलते हैं (How To Get Money From Blog / Website) अगर आप भी यही सोचतेे हैं। ब्लॉगिंग से कमाए हुए पैसेे को ऐडसेंस हमें कैसे देेता है। ब्लॉगिंग से पैसे प्राप्तत करना बहुत ही आसान है। सबसे पहले आपको adsense में अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको अपने बैंक खाते से संबंधित जानकारियां AdSense को देनी होगी। 
जब आपके AdSense खाते में $100 हो जाएगा तो, AdSense यह सारा पैसा आपके Bank Account में transfer कर देगा। जिसे आप कभी भी निकाल सकते हैं। और उसे हैं अपना काम कर सकते हैं। मैं आशा करता हूं कि अब आपको यह पता चल गया होगा कि ब्लॉगिंग से कमाए हुए पैसे को Blog/Website से पैसे कैसे मिलते हैं (How To Get Money From Blog / Website) ।

Blogging से पैसे कैसे कमाए (how to make money from blogging step by step in Hindi) 

अब आप सभी ब्लॉगर को यह तो पता चल गया होगा कि ब्लॉग क्या होता है, वेबसाइट क्या होती हैं, ब्लॉग और वेबसाइट कैसे बनाए। ये हम आपको आगे बताएंगे। अब हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाए। या वेबसाइट से पैसेेे कैसे कमाए, ब्लॉग वेबसाइट बनाकर पैसेे कैसे कमाए,  Website से पैसे कैसे कमाए, Website बनाकर पैसे कैसे कमाए।

Blogging से पैसे कैसे कमाए, इसके बारे में हम आपको पूरी जानकारी आगे आर्टिकल्स में दे रहे हैं। (Guide/Information) step by step दे रहे हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाए। हम आपको ऊपर बता दिए हैं कि ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाया जाए। तथा ब्लॉग क्या होता है ब्लॉक कैसे बनाया जाता है ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखते हैं। 

अपने ब्लॉग /वेबसाइटके लिए एक टॉपिक चुने (Choose a topic for your blog / website)

यह ब्लॉग बनाने का सबसे पहला स्टेप है। इसके बाद आपको हम बताएंगे कि क्या करना होगा। अगर आप अपने ब्लॉग बनाने की सोच रहे हैं। तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग वेबसाइट के लिए एक टॉपिक चुने, टॉपिक वह चुनाव चाहिए, जिसके बारे में आपको जानकारी हो, ऐसा किसी भी प्रकार की टॉपिक नहीं चुने, जिसमें आपको जानकारी मत हो लेकिन आप उस पर ट्रैफिक और अर्निंग देखकर उसी टॉपिक पर आर्टिकल्स लिखना शुरु कर देते हैं, ज्यादा से ज्यादा आप 20 से 30 आर्टिकल 40 आर्टिकल लिख सकते हैं, लेकिन उसके बाद आपको परेशानी होगी कि कौन सा आर्टिकल्स लिखो। और आर्टिकल में क्या लिखूं। इसलिए मैं आपको सलाह देता हूं किब्लॉगिंग से पैसे कमाने से पहले और ब्लॉग वेबसाइट बनाने से पहले आपको अपना एक unique niche सिलेक्ट करना होगा।
Example: अगर आप Current Affairs से रिलेटेड वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको डेली करंट अफेयर डालना पड़ेगा। और आपको करंट अफेयर से ही संबंधित आर्टिकल्स लिखना है पड़ेगा। जिससे तब आप की वेबसाइट रैंक ज्यादा करेगी। नहींं तो गूूगल को पता ही नहींं चलेगा। कि आपकी वेबसाइट किससेेेे संबंधित बनी हुई हैं। इसलिए आपको एक टॉपिक पकड़कर आर्टिकल्स दिखना चाहिए।

अगर आप एक अच्छी सी topic select करें, जिसमें की competition हो. और उस पर CPC (Cost Per Click) मिलता हो, जिससे कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसे ज्यादा कमा सकें। अपना ब्लॉग उसी विषय पर बनाए जिसमें आपको रुचि रखते हैं। जिससे यह होगा कि आप ज्यादााा अच्छे से समझा सकेंगे कि आप क्या लिखना चाहतेे हैं। अगर कोई भी आपसे उस विषय से संबंधित सवाल भी करेगा तो आपको जवााब देने आपको कोई परेशानी नहींं होगी। आप चाहे तो अपनेेे ब्लॉग एक सेे ज्यादा टॉपिक पर भी बना सकते है। 

ब्लॉक किस प्लेटफार्म पर बनाए (Blogger Vs Wordpress Which Is Better)

अब अपनी वेबसाइट की टॉपिक चुनने के बाद आपको यह चुनना है कि आप अपनी वेबसाइट को किस प्लेटफार्म पर बनाएंगे, Blogger.com गूगल द्वारा चलाए जाने वाले एक फ्री सर्विस है। जिस पर आप फ्री में अपने वेबसाइट बना सकते हैं। वर्डप्रेस यह वेबसाइट को बनाने वाला सबसे अच्छा अच्छा प्लेटफार्म है। क्योंकि यहां पर आपको अनेक प्रकार के plugins मिल जाते हैं। जिसे उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को रन करा सकते हैं। वैसे तो Blog वेबसाइट बनाने के लिए कई platform उपलब्ध है। लेकिन ज्यादातर लोग दो platform ही प्रयोग करते हैं। 

1. ब्लॉगर (Blogger)— अगर आप एक beginner हैं। तो आपके लिए यही Platform सबसे अच्छा और सुरक्षित रहेगा। क्योंकि यह Platform बिल्कुल फ्री है। यहां पर न तो आपको Hosting के लिए पैसा देना पड़ेगा। यह Google का Product है इसलिए आपको इस पर शक करने की कोई जरूरत नहीं है। कमी की बात यह है। की ब्लॉगर की यूज करने पर आप अपनी वेबसाइट को ज्यादा Customize नहीं कर सकते है। इसके अलावा इसका एक और कमी है कि wordpress के मुकाबले blogger में थोड़े काम पैसे मिलते है। लेकिन जब हम पहली बार ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आए तो हम सभी के लिए ब्लॉगर ही सबसे अच्छा platform हैं वेबसाइट बनाने के लिए जब आप अपने वेबसाइट से पैसे कमाने लगे तो उसे Wordpress पर transfer कर ले।


2. वर्डप्रेस (Wordpress)— यह वेबसाइट खोलने या बनाने के लिए सबसे अच्छी platform है। जो शुरू-शुरू में पैसा लगा सकते हैं। इसमें आपको अपने ब्लॉग को Customize करने के कई सारे Option मिलते हैं, जिससे कि आप अपने वेबसाइट को सुंदर और फास्ट बना सकते हैं। जिससे कि आपकी वेसाइट Google search में ज्यादा दिखे। इसके अलावा इसमें आपको अपने ब्लॉग को मेंटेन रखने में भी ज्यादा समस्या नहीं आती है। इसमें आपको ब्लॉगर के मुकाबले पैसा भी ज्यादा मिलता है। वर्डप्रेस में आपको कई सारे प्लगिंस मिल जाते हैं जिनका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट की Speed और उसे अच्छी तरह से Customize कर सकते हैं। इसमें कई प्रकार के plug-ins Article से संबंधित मिलते हैं जिससे कि आप अपने Article को लिखकर Google में Top position पर rank करा सकते हैं।

3. Blog से पैसे कमाने के लिए सही डोमेन नेम चुने (Choose The Correct Domain Name To Earn Money From Blog)

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सही डोमेन नेम चुुनना बहुत जरूरी है। आपको अपनी वेबसाइट का नाम ऐसा रखनााा चाहिए। की अगर कोई भी यूज़र आप की वेबसाइट पर आए तो, उसे आपके वेबसाइट का नेम याद हो जाए। जैसे कि मेरे blog का नाम है। arman15.blogspot.com  

हम आपको बता दें कि डोमेन नेम भी फ्री मिल जाता है। और इसे आप खरीद भी सकते हैं। डोमेन नेम खरीदने के लिए GoDaddy, Namecheap वेबसाइट से खरीदें। डोमेन हमेशा आपको टॉप लेवल domain खरीदना चाहिए। जैसे कि- .com, .in, .org, .edu, आदि जैसे डोमेन Top लेवल Domain कहलाते हैं। डोमेन नेम जब भी खरीदे ध्यान रखें कि या छोटा, सरल और आसानी से याद हो जाने वाला होना चाहिए, आपका ब्लॉग जिस नाम से होगा उसी नाम से डोमेन खरीदें, जैसे मेरे Blog का नाम है— Arman15 तो मेरे domain का नाम भी arman15.blogspot.com है।

4. अपने blog वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए Hosting खरीदें (Buy Hosting To Make Money From Your Blog Website) 

डोमेन नेम लेने के बाद से आपको अपनी वेबसाइट के लिए Hosting लेना पड़ता है। Hosting का मतलब होता है कि एक ऐसी जगह जहां आप अपने Blog की सारी चीज़ो  को save रख सकते है। यह भी आपको फ्री और पेड दोनों तरीकों से मिल जाती है। अगर आप फ्री होस्टिंग लेना चाहते हैं तो आप हमेशा Blogger (blogspot.com) की hosting इस्तेमाल करें।

अगर आप पेड़ होस्टिंग लेना चाहते है, मैं आपको सलाह दूंगा कि, आप HostGator या Hostinger जैसे वेबसाइट से होस्टिंग खरीदें। इनकी सर्विस अच्छी होती है। शुरू शुरू में मैं आपको यहीं सलाह दूंगा कि आप फ्री होस्टिंग का इस्तेमाल करें, जब आपको ब्लॉगिंग में एडवांस हो जाए, और जब आपके वेबसाइट से पैसे आने लगे, तो paid hosting ले लीजिए। 

5. Blog के लिए theme चुनें (Choose A Theme For Blog)

अपने ब्लॉग के लिए एक ऐसी टीम का इस्तेमाल कीजिए जो Neat and Clean हो, अर्थात जिसमें ज्यादा Coding slider नहीं हो। तथा आपकी वेबसाइट की Speed को fast रखें, ऐसी टीम चुनना चाहिए। आपको ब्लॉक की थीम जितनी साफ-सुथरी होगी, आगे चलकर आपको उतना ही फायदा होगा। Theme भी दो तरह की होती हैं।  Free template and paid template, शुरुआत में आप फ्री थीम का ही प्रयोग करें। 

Blogger में आपको बहुत ही फ्रिज की मिल जाएगी, हम आपको बता दें, कि क्रेक क्रीम का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। नहीं तो आपकी ब्लॉग या वेबसाइट Hack हो सकती है। थीम चुनते समय आपको यह विशेष ध्यान देना चाहिए। की Theme Responsive है कि नहीं, मतलब आ गए आपके ब्लॉक को कोई मोबाइल में चलाना चाहे तो उसे किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो, इसे गूगल भी कहता है कि आप सभी अपने वेबसाइट में responsive में theme एड एड करें।

अपने ब्लॉग के लिए पेज बनाएं (Create A Page For Your Blog)

अपनी ब्लॉक आपको 4 पेज बनाना जरूरी है। अगर आप सभी यह 4 पेज अपने ब्लॉग वेबसाइट में नहीं बनाते हैं तो आपको Google adsense द्वारा कभी भी Approval नहीं मिलेगा।  जिससे कि आप अपने ब्लॉग वेबसाइट से पैसे नहीं कमा सकते हैं।  वे 4 पेज निम्नलिखित है। 


1. About Us Page— इसमें आपको अपनी और आपके ब्लॉक के बारे में एक संक्षिप्त में बताना या लिखना होता है। कि आप कौन हैं, आप इस ब्लॉग वेबसाइट में क्या बताएंगे।

2. Contact Us Page— Contact Us Page में आप अपनी Contact details देनी होगी जिससे कोई भी आपसे संपर्क कर सके। 

3. Pravicy Policy Page— इसमें आपको अपनी ब्लॉक की Privacy Policies के बारे में बताना होगा। कि आपकी ब्लॉग वेबसाइट के क्या-क्या रूल्स है। 


4. Disclaimer— Disclaimer page में अपनी वेबसाइट की Disclaimer details देनी पड़ेगी। 


अपने ब्लॉग के लिए पोस्ट लिखें (Write A Post For Your Blog)

आप अपने ब्लॉग पर अपने टॉपिक के अनुसार पोस्ट लिखना शुरु कर सकते हैं अपनी वेबसाइट बनाने के बाद, पोस्ट लिखते समय आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपको कम से कम 300 शब्दों में लिखें, सरल और आसान भाषा में लिखिए, जिससे कि आपके द्वारा दी गई जानकारी हर कोई समझ सके, कॉपी-पेस्ट बिल्कुल ना करें।

अपने ब्लॉग के लिए इमेज अपलोड करें (Upload An Image To Your Blog)

Article लिखने के बाद आप अपने ब्लॉग वेबसाइट में Image upload करने की बारी आती है। आप किसी भी प्रकार की इमेज को अपने ब्लॉग में Upload नहीं कर सकते, आपको Copyright Free Image ही अपनी blog में यूज करना होगा। कॉपीराइट फ्री इमेज आपको इन वेबसाइट पर मिल जाएंगे। 
  1. Pixabay
  2. Pixlr
  3. Royalty free image
आपको इन वेबसाइट पर Royalty free image मिल जाएंगी। जिसे आप अपनी वेबसाइट पर Use कर सकते हैं, इन Image को Use करने से आपको किसी भी प्रकार की Copyright नहीं आएगी।

अपने ब्लॉक का SEO (Search Ingine Optimization) करें 

अपने ब्लॉग वेबसाइट को सर्च इंजन में लाने के लिए आपको अपने वेबसाइट का SEO (Search Ingine Optimization) होता है।  SEO (Search Ingine Optimization) का मतलब होता है. SEO (Search Ingine Optimization) होता है। जब आप गूगल में किसी तरह चीज को सर्च करते हैं तो बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट खुल जाती हैं। उनमें से हम ऊपर की दो से तीन वेबसाइट को ही खोलते हैं। नीचेे की वेबसाइट को छोड़ देते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट टॉप 3 रिजल्ट्स में ना आए। तो उसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा। 

हम अपने ब्लॉग को टॉप थ्री रिजल्ट में लाने के लिए SEO (Search Ingine Optimization) करते हैं। अगर जिसका भी SEO (Search Ingine Optimization) अच्छा नहीं होगा। उसका ब्लॉग पीछे नीचे रह जाएगा।  SEO (Search Ingine Optimization) के बारे में संक्षेप मैं बताना संभव नहीं है क्योंकि यह बहुत लंबा टॉपिक है।  SEO (Search Ingine Optimization) के बारे में हम जल्दी किसी और पोस्ट को विस्तार से बताएंगे। तब तक आप अपना पूरा ध्यान ब्लॉक बनाने पर दें।

अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं (How To Increase Traffic To Your Blog)

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए यह जरूरी है। की लोग आपकेेेेेेेे ब्लॉग पर आए और उसमें दी गई जानकारी को पढ़़े। अगर आप अपने लेेेख को अच्छी तरह से लिखते हैं। और उसका अच्छी तरह से SEO (Search Ingine Optimization) करते है तो आपके ब्लॉग पर 2 से 3 महीने में अच्छेे खासे लोग आना शुरू हो जाएंगे। 

आप चाहें तो अपने ब्लॉग का प्रमोशन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने ब्लॉग के आर्टिकल को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं। इससे आपके ब्लॉग पर ज्यादा लोग आएंगे। मतलब आपके ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ेगी। जितनी ज्यादा आपके ब्लॉक की ट्रैफिक बढ़ेगी। इतनी ज्यादा आप ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अपनी वेबसाइट को कहा और कैसे शेयर करें— 

Blogging/ Website से पैसे कैसे कमाए 2020— How To Earn Money From Blogging 2020.

  1. Quara.com
  2. Medium.com
  3. Wikipedia.org
  4. Facebook.com
  5. Telegram.com
  6. WhatsApp.com
  7. LinkedIn.com
  8. Twitter.com
  9. Instagram.com
  10. Pinterest.com
इन सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फॉर आप अपनी वेबसाइट को शेयर कर अपनी वेबसाइट पर अधिक से अधिक ट्रैफिक लाकर ज्यादा ब्लॉगिंग से पैसे कमा सकते हैं।

अपने ब्लॉग को Google adsense से Monetize करें (Monetize your blog with Google adsense) 

Blogging से पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग/Website को गूगल ऐडसेंस से Monetization कराना होगा। अपने ब्लॉग को Google adsense monetization करने के बाद आप अपनेेेेेे ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं। 

गूगल ऐडसेंस क्या है (What Is Google Adsense)

Blogging/ Website से पैसे कैसे कमाए 2020— How To Earn Money From Blogging 2020.
Google AdSense

गूगल ऐडसेंस (Google AdSense) Google कहिए प्रोडक्ट है। जो आपके और Advertiser के बीच में एक  Bridge काम करता है। जितने भी एडवरटाइजर होतेे हैं। वह सारा ऐड Google adsense कंपनी को देते हैं। यह कंपनी आपके ब्लॉग में Add लगाती हैं। जिससेेेे कि आप Blogging से पैसे कमातेे हैं 

आपको पैसे कमाने के लिए अपनी वेबसाइट में Add लगाना पड़ेगा। Add लगाने के लिए आपको किसी Ad network से अपने वेबसाइट को Monetize कराना पड़ेगा या Google adsense monetize कराना पड़ेगा। नहीं तो आप अपनी वेबसाइट पर Add नहीं दिखा पाएंगे। और जब आप अपनी वेबसाइट पर Add नहीं दिखा पाएंगे। तो आप वेबसाइट से पैसा नहीं कमा सकते है। इसलिए आपको Google Adsense approval लेना ही पड़ेगा। 

Tags— Blogging se paise kaise kamaye, Blog se paise kaise kamaye, Blog se paise kaise kamaye 2020, online Blogging se paise kaise kamaye, free blog se paise kaise kamay, Google Blog se paise kaise kamaye, ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए, google blogger se paise kaise Kamaye, Apne Blog Se Paise Kaise Kamaye, Blog Banakar Paise Kaise Kamaye, Blogging Se Paise Kaise Kamaye Hindi, Blog Se Paise Kaise Kamaye In Hindi, Blogging Karke Paise Kaise Kamaye,Wordpress Blog Se Paise Kaise Kamaye.
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Top Post Ad

Below Post Ad



close